Friday, May 10, 2024

हमारे चिन्तन को विस्तार देती यात्राएं

गर्मियां शुरू हो गयीं हर मौसम से सबकी कुछ न कुछ यादें जुडी होती है ऐसा ही कुछ मेरे साथ है गर्मियां मुझे मेरे बचपन की याद बड़ी शिद्दत से कराती हैं .जब हम गर्मी की छुट्टियों में यात्रा पर निकल पड़ते थे. यात्राएँ  हमारी जिन्दगी का कितना अहम् हिस्सा है जिसकी शुरुवात हमारे बचपने से हो जाती है. मै बात कर रहा हूँ यात्रा या सफ़र की .
आज के बच्चे कहानी सुनने की बजाय कार्टून देख कर सोते हों पर ज्यादातर कार्टून उन्हें यात्रा पर ले जाते हैं. यात्राओं के बारे में सोचते हुए राहुल संस्कृतयन  याद न आयें ऐसा हो सकता है क्या यात्रा वृतांत पढ़ते वक्त हमेशा ऐसा लगता है कि घुमक्कड़ी के बाद इतना शानदार कैसे लिख लेते हैं लोग .लेकिन अब समझ में आने लगा है कि जब हम यात्राओं को जीना शुरू कर देते हैं तो यात्रा वृतांत अपने आप जी उठते हैं. कहते है किसी पल को जीभर कर जी लेने के बाद ही डूब कर लिखा जा सकता है .
यात्राएँ हमारे चिंतन को विस्तार देती हैं आप ने वो गाना जरूर सुना होगा " जिन्दगी एक सफर है सुहाना यहाँ कल क्या हो किसने जाना" यूँ तो देखा जाए तो जिन्दगी का सफ़र है तो सुहाना लेकिन इसके साथ जुडी हुई है अनिश्चितता  और ऐसा ही होता है जब हम किसी सफ़र पर निकलते हैं. ट्रेन कब लेट हो जाए. बस कब ख़राब हो जाए ,वगैरह वगैरह मुश्किलें तों हैं पर क्या मुश्किलों की वजह से हम सफ़र पर निकलना छोड़ देते हैं. भाई काम तो करना ही पड़ेगा न गर्मियों  में धुप कितनी भी तेज क्यों न हो. दैनिक यात्री  तो वही ट्रेन पकड़ते हैं जिसे  वो साल भर जाते हैं.
 कभी छोटी छोटी बातें जिन्दगी का कितना बड़ा सबक दे जाती हैं और हमें पता ही नहीं पड़ता है. हर सफ़र हमें नया अनुभव देता है जिस तरह हमारे जीवन का कोई दिन एक जैसा नहीं होता वैसे ही दुनिया का कोई इंसान ये दावा नहीं कर सकता कि उसका रोज का सफ़र एक जैसा होता है. कुछ चेहरे जाने पहचाने हो सकते हैं लेकिन सारे नहीं, जिन्दगी भी ऐसी ही है .अब देखिये  गर्मी  तो सबको लगती है.  मंजिल तभी तक दूर लगती है जब तक हम सफ़र की शुरुआत नहीं करते लेकिन एक बार चल पड़े और चलते रहे तो मंजिल जरूर मिलेगी . अब सफ़र पर निकले हैं तो किसी न किसी साथी की जरुरत पड़ेगी. जरुरी नहीं आप साथी के साथ ही सफ़र करें. साथी सफ़र में भी बन जाते हैं. लेकिन साथी के चुनाव   मे सावधान रहें. गलत साथी आपके सफ़र को दर्दनाक बना सकते हैं और वैसा ही जिन्दगी का सफ़र में गलत साथी का चुनाव  आपके लिए समस्या ला सकता हैं . आगे से जब भी किसी सफ़र पर निकलिएगा तो ये मत भूलियेगा कि ये जिन्दगी का सफ़र है और हर सफ़र की शुरुआत अकेले ही होती है लेकिन अंत अकेले नहीं होता साथ में कारवां होता है अपनों का अपने अपनों का यात्राएँ चाहे जीवन की हों या किसी दूर देश की या फिर घर से दफ्तर के बीच की ही क्यों न हो .सबकी यात्राओं का अपना अलग अलग सुख है .फिलहाल यह लेख लिहने की अपनी यह यात्रा में यहीं खत्म करता हूँ ओर निकलता हूँ अपनी दूसरी यात्राएँ की ओर.
प्रभात खबर में 10/05/2024 को प्रकाशित 

No comments:

पसंद आया हो तो