Monday, October 14, 2019

उसने कहा था



क्यों जाने सब कि तुमने अपने जीवन में  क्या क्या किया
क्या जरूरत है
कविताएं लिखने की और दुनिया को जताने की
मैंने सुना
फिर सोचा
हाँ क्या जरुरत है
सच है
मेरी भावनाएं सम्वेदनाएँ मेरी हैं
वो जिसके लिए हैं
शायद वो तो
समझती होगी
उस विज्ञान की तरह  
जहाँ हर क्रिया की प्रतिक्रिया है
प्रतिक्रिया
वो तो सिर्फ सुनती है
हो सकता है वो न समझती हो
विज्ञान के पास भी
कहाँ है सारे प्रश्नों के जवाब
क्या प्यार की प्रतिक्रिया प्यार ही है ?
तो वो क्यों कहती है
ये प्यार नहीं
महज आकर्षण है
शायद वासना
पर वासना किसी चेहरे का मोहताज नहीं होती
हो सकता है इस सवाल का जवाब भी
उसके पास न हो
पर उसने  कहा था
और हाँ मैंने सुना था
आज भी सुन रहा हूँ
उसे हिंदी बोर करती है
मेरी भावनाएं मेरी हैं
कवितायेँ लिखने से आदमी प्रेमी नहीं होता ......

1 comment:

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक' said...

आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल मंगलवार (15-10-2019) को     "सूखे कलम-दवात"  (चर्चा अंक- 3489)   पर भी होगी। 
--
चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
-- 
हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
सादर...!
डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

पसंद आया हो तो