Thursday, April 4, 2019

बहुत कुछ कहता है काला तिल

आपके शरीर पर कहीं कोई तिल है क्या?अरे तिल बोले तो वो काला चिन्ह  जो आपकी खूबसूरती को बढा देता है.यानि हर काली चीज ख़राब नहीं होती. आप सबने कभी न कभी वोट जरुर दिया होगा और अगर न दिया हो तो इस बार वोट देने जरुर जाइएगा.हाँ हाँ मुझे पता है कि मैं न तो कोई सेलीब्रिटी हूँ न कोई बड़ा प्लेयर जिसकी बात आप मानें,मैं तो ये निवेदन  महज इसलिए कर रहा हूँ जिससे आगे जो मैं कहना चाह रहा हूँ वो आप समझ सकें.वैसे आपके चेहरे होंठ  या चेहरे पर कहीं ऐसी जगह वो प्यारा सा काला तिल है तो आप बड़ा गर्व महसूस  करते हैं और उस ऊपर वाले को शुक्रिया कहना नहीं भूलते. जिसने आपको जीवन दिया,पर वो देश जिसने आपको उस जीवन के अलावा बहुत सी चीजें दी हैं. कभी उसको थैंक यू कहने का मन नहीं करता. हाँ तो मैं वोट की बात कर रहा था तो वोट देते वक्त हम सबकी उंगली पर एक निशान लगाया जाता है जो इस बात की तस्दीक करता है कि हमने अपना वोट दे दिया है मतलब स्याही की तरह का एक केमिकल, जब आप वोट देते हैं तब उसका रंग नीला होता है और फिर जैसे जैसे दिन बीतते जाते हैं वो काला हो जाता है.
हम  अपना घर और अपने शरीर को साफ़ रखते हैं फिर रोज रोज क्यूँ नहाते हैं या घर में झाड़ू पोंछा क्यूँ करते हैं,इसलिए न कि गंदगी जमें नहीं. रोज जब हम नहाते हैं या घर साफ़ करते हैं तो न तो कपडे काले होते हैं न शरीर पर लगने वाले साबुन का झाग. क्यूंकि कोई भी चीज हमेशा के लिए साफ़ नहीं रह सकती है गंदगी जीवन का हिस्सा है पर उसे साफ़ किया जा सकता है .इससे ये  साबित हुआ कि अगर सफाई नहीं होगी तो गंदगी खेल कर जायेगी. अब जब आप सफाई करते हैं तो क्या होता है ?भाई थोड़े बहुत तो हम भी गंदे होते हैं,कपडे गंदे होते हैं और शरीर भी.गंदे शरीर पर जब हम साबुन लगाते हैं तो पहले उसका झाग भी काला होता जैसे जैसे शरीर साफ़ होता जाता है.झाग भी सफ़ेद होता जाता है.कन्फ्यूज मत होइए वोट देते वक्त आपकी उंगली पर लगने वाला वो छोटा सा काला निशान बहुत कुछ कहता है पर हम समझ नहीं पाते.पहली बात गंदगी की सफाई,गंदगी में उतर कर ही की जा सकती है यनि अगर आपको लगता है कि देश की राजनीति  गंदी हो रही है.गलत लोग चुनाव जीत कर आ रहे हैं तो इसमें आपको उतरना ही पड़ेगा.इसका सिर्फ ये मतलब नहीं कि आप सबकुछ छोड़कर राजनीति में कूद पड़ें.आप अपना करियर बनायें पर देश की  गंदगी को लगातार साफ़ करते रहने के लिए  जब भी वोट देने का मौका मिले अपने वोट का इस्तेमाल जरुर करें.
 अगर आप वोट नहीं देंगे तो गंदगी जमा होती रहेगी. जब हम  पासपोर्ट से लेकर पिक्चर के टिकट तक हर जगह लाइन में लग सकते हैं तो वोट देने के लिए क्यूँ नहीं.जब वोट देंगे तो आपकी उंगली पर लगा वो ब्लैक मार्क आपको इस बात का एहसास कराएगा कि देश को बेहतर बनाने और देश की सफाई करने में आपने अपना योगदान दिया है.अब आप समझ रहे होंगे मैंने शुरुआत में अपनी बात एक छोटे से काले तिल से अपनी बात क्यूँ शुरू की थी.जी वो छोटा सा काला तिल आपको स्मार्ट बना देता है . इस बार के चुनाव में वोटिंग इंक के इस काले चिन्ह  को फैशन स्टेटमेंट बनाइये खुद भी वोट दीजिये और दूसरों को भी दिलवाइये .
प्रभात खबर में 04/04/2019 को प्रकाशित 

3 comments:

HARSHVARDHAN said...

आपकी ब्लॉग पोस्ट को आज की ब्लॉग बुलेटिन प्रस्तुति 540वीं जयंती - गुरु अमरदास और ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान जरूर बढ़ाएँ। सादर ... अभिनन्दन।।

Kailash Sharma said...

बहुत सटीक आलेख...

Anonymous said...

The an example would be understand my head! About this same knowa whole lot for this, familiar created
the hem ebook to them or something similar.I'm sure which you can employ several graphics they are
driving the material place a small amount, nevertheless insteadof of which, this is exactly breathtaking
web site. A very good browse. I’ll undeniably return to their office.

पसंद आया हो तो