Tuesday, October 30, 2018

ई -कचरे से जूझता भारत

आज मोबाइल फोनडेस्कटॉपलैपटॉपटैबलेट आदि हमारे जीवन का अनिवार्य हिस्सा  बन गए हैं। नवीनतम तकनीक को अपना लेने की जल्दी  में हम कभी इस ओर नहीं सोचते कि जिन उपकरणों को हम इतने उत्साह से खरीद कर घर ला रहे हैं या ऑफिस  में इस्तेमाल कर रहे हैंउनकी उपयोगिता जब खत्म हो जाएगी तब उनका क्या होगा । ई-कचरे के अंतर्गत वे सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आते हैंजिनकी उपयोगिता समाप्त हो चुकी है।देश के जयादातर शहरी घरों  में एक दो बेकार मोबाईल फोन या लैपटॉप की खराब बैटरी जरुर मिल जायेगी |वे घर में इसलिए पड़े हुए है क्योंकि उनका किया क्या जाए ये उनके मालिकों को पता ही नहीं है |विकसित देशों में ई कचरे को संगठित रूप से इकठ्ठा करने के लिए उनके शहरों में जगह –जगह ई वेस्ट डस्टबिन लगाये जाते हैं |भारत में यह व्यवस्था कुछ चुनिन्दा शहरों को छोड़कर कहीं भी नहीं है |
यूएस विश्वविद्यालय की एक रिपोर्ट द ग्लोबल ई-वेस्ट मॉनिटर 2017’ के मुताबिक भारत में पिछले साल 2016 में 19|5 लाख टन ई-कचरा  पैदा हुआ| देश की जनसँख्या के हिसाब से यह आंकड़ा प्रति व्यक्ति लगभग  1|5 किलो है| इसके अतिरिक्त  भारत में विकसित देशों से भी ई-कचरे  का आयात किया भी जाता है|
राज्यसभा सचिवालय द्वारा 'ई-वेस्ट इन इंडियानाम से प्रकाशित एक दस्तावेज के अनुसार भारत में उत्पन्न होने वाले कुल ई-कचरे का लगभग सत्तर प्रतिशत केवल दस राज्यों से आता है। स्पष्ट  रूप से कहें तो कुल पैंसठ शहर देश का साथ प्रतिशत  ई-कचरा पैदा करते हैं। भारत में ई-कचरे के उत्पादन के मामले में महाराष्ट्र और तमिलनाडु जैसे समृद्ध राज्य तथा मुंबई और दिल्ली जैसे महानगर अव्वल हैं।
एसोचैम की एक रिपोर्ट के अनुसार देश के लगभग नब्बे प्रतिशत ई-कचरे का निस्तारण असंगठित क्षेत्र के अप्रशिक्षित लोगों द्वारा किया जाता है। इस क्षेत्र में काम करने वाले लोग इस कार्य के लिए आवश्यक सुरक्षा मानकों से अनभिज्ञ हैं। इस वक़्त देश में लगभग सोलह  कंपनियां ई-कचरे की रीसाइकलिंग के काम में लगी हैं। इनकी कुल क्षमता साल में लगभग छाछठ हजार टन ई-कचरे को निस्तारित करने की हैजो देश में पैदा होने वाले कुल ई-कचरे के दस प्रतिशत से भी कम है।
पिछले कुछ वर्षों में ई-कचरे की मात्रा में लगातार तीव्र वृद्धि हो रही है और प्रतिवर्ष लगभग दो से पांच करोड़ टन ई-कचरा विश्व भर में फेंका जा रहा है। ग्रीनपीस संस्था के अनुसार ई-कचरा विश्व भर में उत्पन्न होने वाले कुल ठोस कचरे का लगभग पांच प्रतिशत है। साथ ही विभिन्न प्रकार के ठोस कचरे में सबसे तेज वृद्धि दर ई-कचरे में ही देखी जा रही है। ऐसा इसलिएक्योंकि लोग अब अपने टेलीविजनकंप्यूटरमोबाइलप्रिंटर आदि को ज्यादा तेजी से बदलने लगे हैं। कभी-कभी तो एक ही साल में दो-दो बार।
भविष्य में ई-कचरे की समस्या कितनी विकराल होने वाली हैइसका अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले कुछ वर्षों में विकसित देशों में कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों की औसत आयु घट कर मात्र दो साल रह गई है। घटते दामों और बढ़ती क्रय शक्ति के फलस्वरूप इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे मोबाइलटीवीकंप्यूटर आदि की संख्या और इन्हें बदलने की दर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।
घरेलू ई-कचरे मेंजैसे बेकार टीवी और रेफ्रिजरेटर में लगभग एक हजार विषैले पदार्थ होते हैं जो मिट्टी और भू-जल को प्रदूषित करते हैं। इन पदार्थों के संपर्क में आने पर सिरदर्दउल्टीमितली और आंखों में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ई-कचरे की रीसाइकलिंग और निपटान का काम अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस बारे में गंभीरता से सोचने की आवश्यकता है। भारत सरकार ने ई-कचरे के प्रबंधन के लिए विस्तृत नियम बनाए हैं जो मई 2012 से प्रभाव में आ गए हैं। ई-कचरा (प्रबंधन एवं संचालन नियम) 2011 के इसकी रीसाइकलिंग और निपटान को लेकर विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैंहालांकि इन दिशा निर्देशों का पालन किस सीमा तक किया जा रहा हैयह कह पाना कठिन है।
इस ई कचरे से होने वाले नुकसान का अंदाजा इसी बात  से लगाया जा सकता है कि इसमें अडतीस  अलग-अलग  प्रकार के रासायनिक तत्व शामिल होते हैं |जो काफी हानिकारक होते है। जैसे टीवी व पुराने कम्प्यूटर मॉनिटर में लगी सीआरटी (केथोंड रे ट्यूब) को रिसाइकल करना मुश्किल होता है। इस कचरे में लेडमरक्युरीकेडमियम जैसे घातक तत्व भी होते हैं। दरअसल ई-कचरे का निपटान आसान काम नहीं है क्योंकि इसमें प्लास्टिक और कई तरह की धातुओं से लेकर अन्य पदार्थ रहते हैं। इस कचरे को जलाकर इसमें से आवश्यक धातु निकाली जाती है। इसे जलाने से जहरीला धुंआ निकलता है जो काफी घातक होता है। एशिया का लगभग 85 प्रतिशत ई-कचरा शमन के लिए अकेले दिल्ली में ही आता है। परंतु इसके निस्तारण के लिए जरूरी सुविधाओं का अभाव है। आवश्यक जानकारी और सुविधाओं के अभाव में ई-कचरे के निस्तारण में लगे लोग न केवल अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहे हैं बल्कि पर्यावरण को भी दूषित कर रहे हैं। इलेक्ट्रॉनिक चीजों को बनाने के उपयोग में आने वाली सामग्रियों में ज्यादातर कैडमियमनिकेलक्रोमियमएंटीमोनीआर्सेनिकबेरिलियम और मरकरी का इस्तेमाल किया जाता है। ये सभी पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए घातक हैं। इनमें से काफी चीजें तो रिसाइकल करने वाली कंपनियां ले जाती हैंलेकिन कुछ चीजें नगर निगम के कचरे में चली जाती हैं। वे हवामिट्टी और भूमिगत जल में मिलकर जहर का काम करती हैं। कैडमियम से फेफड़े प्रभावित होते हैंजबकि कैडमियम के धुएं और धूल के कारण फेफड़े व किडनी दोनों को गंभीर नुकसान पहुंचता है। एक कम्प्यूटर में प्राय: 3|8 पौंड सीसाफासफोरसकेडमियम व मरकरी जैसे घातक तत्व होते हैंजो जलाए जाने पर सीधे वातावरण में घुलते हैं। एसोचैम की रिपोर्ट के अनुसार भारत अपने ई-कचरे के केवल पांच  प्रतिशत की ही रीसाइकलिंग कर पाता है।
जब तक ई-कचरे का प्रबंधन उत्पादकउपभोक्ता और सरकार की सम्मिलित जिम्मेदारी नहीं होगी तब तक इस समस्या का समाधान होना मुश्किल है |यह  उत्पादक की जिम्मेदारी होनी चाहिए कि वह कम से कम हानिकारक पदार्थों का प्रयोग करे और ई-कचरे के निस्तारण  का उचित प्रबंधन करे। उपभोक्ता की जिम्मेदारी है कि वह ई-कचरे को इधर-उधर न फेंक कर उसे रीसाइकलिंग के लिए उचित संस्था को देजबकि सरकार की ज़िम्मेदारी है कि वह ई-कचरे के प्रबंधन के ठोस तथा व्यावहारिक नियम बनाए और उनका पालन सुनिश्चित करे।
दैनिक जागरण राष्ट्रीय संस्करण में 30/10/18 को प्रकाशित 

3 comments:

radha tiwari( radhegopal) said...

आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल बुधवार (31-10-2018) को "मंदिर तो बना लें पर दंगों से डर लगता है" (चर्चा अंक-3141) पर भी होगी।
--
चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
--
हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
सादर...!
राधा तिवारी

HARSHVARDHAN said...

आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन स्टैच्यू ऑफ यूनिटी - लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल और ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर .... आभार।।

विकास नैनवाल 'अंजान' said...

बेहद जरूरी विषय पर लिखा गया उम्दा आलेख। उम्मीद है लोग अपनी जिम्मेदारी समझेंगे और बिना सोचे समझे कुछ भी लेने या फेंकने से बाज आएंगे।

पसंद आया हो तो