Sunday, January 20, 2019

आम यूजर्स को मिल रहा सलेब्रिटी स्टेट्स

बात ज्यादा पुरानी नहीं है .आज से पांच साल पहले किसी ने नहीं सोचा था कि एक ऐसा वक्त भी आएगा जब आप कुछ न करते हुए भी बहुत कुछ करेंगे और पैसे भी कमाएंगे .बात चाहे यात्राओं की हो या खान –पान की या फिर फैशन की देश विदेश की बड़ी कम्पनिया ऐसे लोगों को जो इंटरनेट पर ज्यादा फोलोवर रखते हैं अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन के लिए पैसे दे रही हैं और उनके खर्चे भी उठा रही हैं . इंटरनेट की दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण बात है इसकी गतिशीलता नया बहुत जल्दी पुराना हो जाता है और नई संभावनाओं के द्वार खुल जाते हैं .सोशल मीडिया प्लेटफोर्म नित नए रूप बदल रहे हैं उसमें नए –नए फीचर्स जोड़े जा रहे हैं .इस सारी कवायद का मतलब ऑडिएंस को ज्यादा से ज्यादा वक्त तक अपने प्लेटफोर्म से जोड़े रखना .इसका बड़ा कारण इंटरनेट द्वारा पैदा हो रही आय भी है .अब सोशल मीडिया इतना तेज़ और जन-सामान्य का संचार माध्यम बन गया कि इसने हर उस व्यक्ति को जिसके पास स्मार्ट फोन है और सोशल मीडिया पर उसकी एक बड़ी फैन फोलोविंग  वह एक चलता फिरता मीडिया हाउस बन गया  है . अब वह वक्त जा चुका है जब सेलेब्रेटी स्टेट्स माने के लिए किसी को सालों इन्तजार करना पड़ता था .सोशल मीडिया रातों रात लोगों को सेलिब्रटी बना दे रहा है जिसमें बड़ी भूमिका ,फेसबुक ,इन्स्टाग्राम और यू ट्यूब जैसी साईट्स निभा रही हैं .ग्लोबल सोशल मीडिया रैंकिंग 2018 के अनुसार इस वक्त फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साईट है उसके बाद यू ट्यूब और व्हाट्स एप का नम्बर आता है .दुनिया भर की इन सोशल मीडिया साईट्स की भीड़ में एक साईट्स बहुत तेजी से अपनी जगह बना रही है और वह है इन्स्टाग्राम. यह एक फोटो और विडियो शेयरिंग एप्प है जिसे फेसबुक ने साल 2012 में मात्र एक बिलीयन डॉलर में खरीदा था .आज इसकी कीमत सौ बिलियन डॉलर हो गयी है.ब्लूमबर्ग इंटेलीजेंस रिपोर्ट के अनुसार इन्स्टाग्राम के आज एक बिलियन एक्टिव यूजर हैं जो जल्दी ही दो बिलियन हो जायेंगे और अगले पांच साल में इसके उपभोक्ता फेसबुक के बराबर हो जायेंगे .अन्य सोशल मीडिया साईट्स की तरह इन्स्टाग्राम भी अपना इंटरफेस लगातार बदल रहा है . जैसे कि  फोटोग्राफिक फिल्टर्स, स्टोरीज, छोटे विडियो, ईमोजी, हैशटैग इत्यादि .यह इन्स्टाग्राम जैसी साईट्स का ही कमाल है कि  सोशल मीडिया यूजर्स अपनी बड़ी फैन फोलोइंग का फ़ायदा “सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर”  के तौर पर उठा रहें और यह एक विज्ञापन के नए माध्यम के रूप में तेजी से उभर रहा है .अब वह वक्त इतिहास हो चला है जब बड़े खिलाड़ी ,फिल्म स्टार ही किसी ब्रांड का प्रमोशन करते हुए विज्ञापन करते थे .सोशल मीडिया अब आम इंटरनेट यूजर्स को सितारा बना रहा है .
 देश  में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर, व्यक्ति और ब्रांड प्रमोशन का बड़ा औजार  बनकर सामने आया है .  तकनीकी रूप से सोशल मीडिया इन्टरनेट आधारित एक वर्चुअल नेटवर्क है . सोशल मीडिया विज्ञापन का एक अपरंपरागत माध्यम  है . जो बाकी सारे मीडिया (प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और समानांतर मीडिया) से अलग है . यह एक वर्चुअल वर्ल्ड बनाता है जिसे उपयोग करने वाला व्यक्ति सोशल मीडिया के किसी प्लेटफॉर्म (फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम) आदि का इंटरनेट के माध्यम से  उपयोग कर किसी भी नेट कनेक्टेड व्यक्ति तक पहुंच बना सकता है . इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार भारत के शहरी इलाकों में प्रत्येक चार में से तीन व्यक्ति सोशल मीडिया का किसी न किसी रूप में प्रयोग कर रहे  हैं . सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर वह आम व्यक्ति होता है जिसकी विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफोर्म पर काफी सारे फोलोवर होते हैं और वह अपनी इस लोकप्रियता का इस्तेमाल  विभिन्न तरह के उत्पाद बेचने में करता है  .मीडिया इन्फ्लुएंसर फर्म बुज्ज़ोका (Buzzoka) के एक शोध के  अनुसार “सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर न केवल ब्रांड जागरूकता  फ़ैलाने में सहायक है बल्कि प्रोडक्ट बेचने  में भी काफी कारगर  है .”इसी शोध में यह अनुमान लगाया गया है  कि भविष्य में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर परंपरागत विज्ञापन को कड़ी चुनौती देनें में सक्षम होंगे  . शोध के  अनुसार बावन प्रतिशत  भारतीयों का  यह मानना है कि सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के कारण लक्षित समुह तक पहुँचना आसान है  . इसमें रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट दूसरे विज्ञापन  माध्यमों के मुक़ाबले अधिक है . यह सर्वेक्षण के अनुसार भारत में   इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग इकतीस प्रतिशत  की दर से  आगे बढ़ रही है . साल 2018 में देश की अधिकतर कम्पनियों ने अपने विज्ञापन  बजट का पांच से सात प्रतिशत   ख़र्चा ऑनलाइन इन्फ्लुएंसर पर किया . साल 2019 में शोध में शामिल  कम्पनियों में से तिहत्तर प्रतिशत  कम्पनियों का मानना  है कि वे ऑनलाइन इन्फ्लुएंसर पर होने वाले बजट को और बढ़ाएंगे . इसी शोध में यह निष्कर्ष भी सामने आया है कि सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर में सब से पसंदीदा एडवरटाइजिंग सोशल मीडिया इन्सटाग्राम है और शायद यही इसकी तेजी से बढ़ती लोकप्रियता का कारण भी है  . इसके बाद फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्स एप  और यूट्यूब सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर की पसंद है . देश के लाखों युवा सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को एक करियर के अच्छे विकल्प के रूप में देख रहे हैं . सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर जहाँ विज्ञापनों की दुनिया में एक नया आयाम गढ़ रहा है वहीं विज्ञापनों की दुनिया में सेलिब्रेटी स्टेट्स को खत्म भी कर रहा है .जहाँ हमारे आपके बीच के लोग ही स्टार बन रहे है .भारत में चूँकि अभी इंटरनेट बाजार में पर्याप्त संभावनाएं हैं इसलिए अभी सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर का यह दौर चलेगा पर परम्परागत विज्ञापनों में शामिल खिलाड़ियों और सिने कलाकारों के प्रति लोगों का मोह एकदम से कम तो नहीं हुआ है पर इसकी शुरुआत जरुर हो गयी है .इन दोनों की लड़ाई में कौन जीतेगा इसका फैसला वक्त को करना है.
दैनिक जागरण /आई नेक्स्ट में 20/01/19 को प्रकाशित 

2 comments:

Anonymous said...

Hello, this weekend is good in support of me, since thius moment i
am reading this great educational paragraph here at my house.

HARSHVARDHAN said...

आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन 74वीं पुण्यतिथि - महान क्रान्तिकारी एवं स्वतंत्रता संग्रामी रासबिहारी बोस और ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर .... आभार।।

पसंद आया हो तो